एसएससी क्या है | SSC में भर्ती  कैसे होते है, SSC full form

बहुत लोग तो एसएससी के बारे में तो जानते हैं लेकिन SSC ka full form नहीं जानते तो आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की एसएससी क्या है , SSC full form in hindi क्या होता है , एसएससी (SSC) कितने परीक्षाएं कराता है और एसएससी से संबंधित कुछ प्रश्नों को भी क्लियर कराएंगे तो आप आर्टिकल को पूरा पढ़ें !

सूची क्रम hide
4) एसएससी (SSC) में भर्ती कैसे होती है ?

एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है| SSC full form in hindi

एसएससी का फुल फॉर्म: Staff Selection Commission होता है जिसको हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहा जाता है |26 सितंबर 1977 को अधीनस्थ सेवा आयोग के  नाम को बदलकर कर्मचारी चयन आयोग (SSC) कर दिया गया |

एसएससी क्या है | SSC kya hai

SSC भारत सरकार के अंतर्गत एक संगठन है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों विभागों और अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती कराता है

यह आयोग क्रमिक और प्रशिक्षण विभाग का एक संलग्न कार्यालय है जिसमें एक अध्यक्ष 2 सदस्य और एक सचिव सह परीक्षा नियंत्रक शामिल है जिसका पद भारत सरकार के सचिव स्तर के बराबर होता है ।

एसएससी का गठन कब किया गया था

संसद के प्राक्कलन समिति ने अपनी 47 वा रिपोर्ट 1967 68 के बीच अनेक श्रेणी के पदों के भर्ती के लिए एक परीक्षा आयोजित करने के लिए एक सेवा चयन आयोग एसएससी की स्थापना करने की कोशिश की थी बाद में क्रमिक और प्रशासनिक सुधार विभाग ने 4 नवंबर 1975 को भारत सरकार के अधीनस्थ सेवा आयोग नाम का एक आयोग का गठन किया ।

इसे भी पढ़े : BBA ka Full Form क्या होता है | बीबीए कोर्स क्या है?

एसएससी के कार्यों को केंद्र  सरकार द्वारा क्रमिक लोक शिकायत मंत्रालय के  द्वारा से 21 मई 1999 को फिर से परिभाषित किया जो कर्मचारी चयन आयोग (SSC) का नया संविधान में जोरा गया और इसका कार्य 1 जून 1999 से शुरू हुआ |

एसएससी का मुख्यालय कहां है

कर्मचारी चयन आयोग का मुख्यालय नई दिल्ली समेत 7 राज्यों में इसके क्षेत्रीय कार्यालय उपस्थित है जैसे चेन्नई मुंबई कोलकाता गुवाहाटी बेंगलुरु प्रयागराज नई दिल्ली एसएससी के 2 उपक्षेत्रीय कार्यालय (office) चंडीगढ़ और रायपुर में भी स्थित है ।

SSC Full Form
                                     SSC full form

एसएससी कितने परीक्षा कराता है

एसएससी हर साल विभिन्न सरकारी नौकरियां के पदों के लिए संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा आयोजित करता है जो निम्नलिखित है

  • SSC CGL : ( combined graduate level )
  • SSC CHSL : ( combined higher secondary level )
  • SSC GD  : ( सामान्य कर्तव्य ) constable
  • SSC JE  : ( junior engineer )
  • SSC MTS  : ( मल्टी टास्किंग स्टाफ )
  • SSC CPO  : ( केंद्रीय पुलिस संगठन )
  • SSC JHT  : ( junior Hindi translator )
  • SSC stenographer :

एसएससी सीजीएल (SSC CGL) क्या है 

SSC CGL (संयुक्त स्नातक स्तर) को भारत में स्नातक छात्रों के लिए आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक माना जाता है। एसएससी (SSC) भारत सरकार के  अनेक  मंत्रालयों, विभागों और उसके अधीनस्थ कार्यालयों के द्वारा  विभिन्न पदों  पर कर्मचारियों की भर्ती के लिए प्रत्येक  साल एसएससी सीजीएल आयोजित करता है।

इसे भी पढ़े : LLB full form in hindi | LLB kya hai जानिये बिस्तार से

एसएससी सीएचएसएल (CHSL) क्या है?

एसएससी (CHSL) परीक्षा भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / कार्यालयों में एलडीसी, जेएसए, पीए, एसए और डीईओ जैसे विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

इसे भी पढ़े :  10 दुनिया के सबसे छोटा देश कौन-सा है -sabse chhota desh -2022 में

यह भारत की केंद्र सरकार का प्रमुख कार्यबल है। इसमें विभिन्न मंत्रालयों और डाक विभाग सहित केंद्र सरकार के अधिकारियों में लिपिक की नौकरियां शामिल हैं।

एसएससी जेई क्या है?

SSC JE सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और क्वांटिटी सर्वेइंग और कॉन्ट्रैक्ट्स सहित इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं में जूनियर इंजीनियर्स (JE) की भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित किया जाता है।

सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुशार लेवल -6 के तहत मासिक वेतन (35,400-1,12,400 रुपये) मिलती है |

इसे भी पढ़े : दुनिया के सबसे बड़ा देश कौन सा है(2022)

SSC GD क्या है ?

कर्मचारी चयन आयोग जनरल ड्यूटी (SSC GD) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कॉन्स्टेबल (सामान्य ड्यूटी) और राइफलमैन (सामान्य ड्यूटी) के पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

एम टी एस (MTS) क्या है ?

एसएससी एमटीएस या कर्मचारी चयन आयोग-मल्टी टास्किंग (गैर-तकनीकी) कर्मचारी परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो एसएससी द्वारा विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों में सामान्य केंद्रीय सेवा समूह-सी अराजपत्रित, गैर-मंत्रालयी पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

इसे भी पढ़े : डिप्लोमा क्या है,डिप्लोमा(Diploma)कोर्स में एडमिशन कैसे लें

एसएससी (SSC) में भर्ती कैसे होती है ?

एसएससी ( SSC ) भर्ती प्रक्रिया विभिन्न परीक्षाओं के अनुसार  अलग – अलग होती है। हालांकि,  एसएससी  की  सभी परीक्षाओं के लिए  भर्ती प्रक्रिया नीचे दी गई है:

एसएससी (SSC) भर्ती  कैसे होती है ?
                                       एसएससी (SSC) भर्ती  कैसे होती है ?

चरण 1: एसएससी पंजीकरण

सबसे पहले, उम्मीदवारों को कर्मचारी चयन आयोग ( SSC ) की आधिकारिक वेबसाइट – ssc.nic.in पर जाकर  अपना पंजीकरण कराना होगा।

एक बार पंजीकृत होने के बाद, उम्मीदवार अपनी संबंधित परीक्षा के लिए एसएससी आवेदन पत्र दाखिल करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। अधिकांश भर्ती परीक्षाओं के लिए एसएससी आवेदन शुल्क 100 रुपये है।

चरण 2: एसएससी प्रवेश पत्र

इसके बाद, उम्मीदवारों को आयोग की आधिकारिक क्षेत्रीय वेबसाइटों से अपनी संबंधित परीक्षा के लिए एसएससी प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवार पंजीकरण / आवेदन संख्या, जन्म तिथि और पासवर्ड जैसे विवरणों का उपयोग करके लॉग इन करके अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

चरण 3: एसएससी परीक्षा

उम्मीदवारों को अपने प्रवेश पत्र ( एडमिट कार्ड ) पर दिए हुये  पते पर  अपनी संबंधित एसएससी ( एसएससी ) परीक्षा के लिए उपस्थित होना  होता है ।

इसे भी पढ़े : वेबिनार क्या है | सेमिनार और वेबिनार में अंतर क्या है

उदाहरण के लिए, SSC CGL चार स्तरों में आयोजित किया जाता है – दो कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (CBT), एक वर्णनात्मक पेन-एंड-पेपर आधारित परीक्षण (PBT) और एक कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा देना होता है |

चरण 4: एसएससी परिणाम

एसएससी( SSC ) परीक्षा के परिणाम के बारे में जानकारी  कर्मचारी चयन आयोग की  ऑफिसियल  वेबसाइट पर घोषित कर दी जाती है।

इसे भी पढ़े :  अमेरिका की जनसंख्या कितनी है

परिणाम आमतौर पर एसएससी कटऑफ के साथ जारी किया जाता है। एक एसएससी पेपर पास करने वाले उम्मीदवार परीक्षा के अगले स्तर के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं।

एसएससी  के लिए पात्रता

कर्मचारी चयन आयोग तीन तरीकों से एसएससी भर्ती योग्यता निर्धारित करता है:

  • राष्ट्रीयता
  • आयु सीमा
  • शैक्षणिक योग्यता

एसएससी को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सभी एसएससी परीक्षाएं एक वर्ष में कितनी बार आयोजित की जाती हैं?

प्रत्येक एसएससी परीक्षा जैसे सीजीएल, सीएचएसएल और जेई का प्रत्येक टियर / पेपर वर्ष में एक बार आयोजित किया जाता है।

एसएससी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु मानदंड क्या है?

विभिन्न परीक्षाओं के अनुसार न्यूनतम आयु मानदंड भिन्न होता है। हालांकि, एसएससी सीजीएल, एसएससी सीएचएसएल, एसएससी जेई और एसएससी जीडी जैसी परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही, SSC CPO जैसी परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों की आयु कम से कम 20 वर्ष होनी चाहिए।

एसएससी परीक्षा में आमतौर पर किन विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं?

एसएससी परीक्षाओं में प्रश्न आमतौर पर सामान्य ज्ञान, सामान्य जागरूकता, गणित, भाषा, सामान्य बुद्धि और तर्क जैसे विषयों से पूछे जाते हैं।

क्या एसएससी परीक्षा में केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं?

एसएससी परीक्षा में आमतौर पर वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिपरक दोनों प्रश्न होते हैं। हालाँकि, कुछ SSC परीक्षाओं में केवल वस्तुनिष्ठ-प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) हो सकते हैं।

क्या एसएससी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है?

परीक्षा में पूछे जाने वाले वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए आमतौर पर 0.5 या 0.25 अंकों की नकारात्मक अंकन होती है। सब्जेक्टिव प्रश्नों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। साथ ही, SSC GD जैसी कुछ परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग बिल्कुल भी नहीं होती है।

सबसे लोकप्रिय एसएससी परीक्षा कौन सी हैं?

जबकि सभी एसएससी परीक्षाएं अपने-अपने तरीके से लोकप्रिय हैं, उनमें से सबसे लोकप्रिय में एसएससी सीजीएल और एसएससी सीएचएसएल शामिल हैं।


क्या एसएससी परीक्षाएं कोरोनावायरस के कारण स्थगित की जा रही हैं?

हाँ, लगभग सभी SSC परीक्षाएँ COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दी गई हैं।

एसएससी परीक्षा के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अपनी अधिकांश परीक्षाओं के लिए निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10 से स्नातक तक है।
उदाहरण के लिए, एसएससी एमटीएस के लिए उपस्थित होने के लिए, उम्मीदवारों को कक्षा 10 उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है, एसएससी सीएचएसएल उम्मीदवारों के लिए कक्षा 12 पास करने की आवश्यकता है और एसएससी सीजीएल उम्मीदवारों के लिए स्नातक होना आवश्यक है।

एसएससी भर्ती प्रक्रिया में कौन से चरण शामिल हैं?

एसएससी भर्ती प्रक्रिया में आम तौर पर आवेदन पत्र भरना, प्रवेश पत्र डाउनलोड करना, परीक्षा के सभी चरणों (टियर- I, टियर- II, आदि) में शामिल होना और परिणाम की जांच करना शामिल है।

इसे भी पढ़े : 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की एसएससी क्या है, SSC full form in hindi क्या होता है एसएससी कितने प्रकार की परीक्षाओं को करवाता है एवं इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न जो आपके मन में रहते हैं उन सभी प्रश्नों को हम इस आर्टिकल में पूरी विस्तार से बताए हुए हैं अगर इस आर्टिकल में किसी प्रकार की कोई जानकारी की कमी रह गई है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं

1 thought on “एसएससी क्या है | SSC में भर्ती  कैसे होते है, SSC full form”

Leave a Comment