एसएससी क्या है | SSC में भर्ती  कैसे होते है ,SSC का फुल फॉर्म क्या होता है |

बहुत लोग तो एसएससी ( SSC ) का फुल फ्रॉम तो जानते हैं लेकिन एसएससी ( SSC ) का मतलब नहीं जानते तो आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की एसएससी क्या है , एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है , एसएससी ( SSC ) कितने परीक्षाएं कराता है और एसएससी से संबंधित कुछ प्रश्नों को भी क्लियर कराएंगे तो आप आर्टिकल को पूरा पढ़ें !

एसएससी क्या है ssc kya hai .

एसएससी ( SSC ) भारत सरकार के अंतर्गत एक संगठन है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों विभागों और अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती कराता है

यह आयोग क्रमिक और प्रशिक्षण विभाग का एक संलग्न कार्यालय है जिसमें एक अध्यक्ष 2 सदस्य और एक सचिव सह परीक्षा नियंत्रक शामिल है जिसका पद भारत सरकार के सचिव स्तर के बराबर होता है ।

एसएससी का गठन कब किया गया

संसद के प्राक्कलन समिति ने अपनी 47 वा रिपोर्ट 1967 68 के बीच अनेक श्रेणी के पदों के भर्ती के लिए एक परीक्षा आयोजित करने के लिए एक सेवा चयन आयोग एसएससी की स्थापना करने की कोशिश की थी बाद में क्रमिक और प्रशासनिक सुधार विभाग ने 4 नवंबर 1975 को भारत सरकार के अधीनस्थ सेवा आयोग नाम का एक आयोग का गठन किया ।

26 सितंबर 1977 को अधीनस्थ सेवा आयोग के  नाम को बदलकर कर्मचारी चयन आयोग ( SSC ) कर दिया गया |  एसएससी के कार्यों को केंद्र  सरकार द्वारा क्रमिक लोक शिकायत मंत्रालय के  द्वारा से 21 मई 1999 को फिर से परिभाषित किया जो कर्मचारी चयन आयोग( SSC ) का नया संविधान में जोरा गया और इसका कार्य 1 जून 1999 से शुरू हुआ |

एसएससी का मुख्यालय कहां है

कर्मचारी चयन आयोग का मुख्यालय नई दिल्ली समेत 7 राज्यों में इसके क्षेत्रीय कार्यालय उपस्थित है जैसे चेन्नई मुंबई कोलकाता गुवाहाटी बेंगलुरु प्रयागराज नई दिल्ली एसएससी के 2 उपक्षेत्रीय कार्यालय (office ) चंडीगढ़ और रायपुर में भी स्थित है ।

SSC का फुल फॉर्म क्या होता है ?

एसएससी ( ssc ) का full form : Staff Selection Commission होता है जिसको हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहा जाता है |

एसएससी कितने परीक्षा कराता है

एसएससी हर साल विभिन्न सरकारी नौकरियां के पदों के लिए संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा आयोजित करता है जो निम्नलिखित है

SSC CGL : ( combined graduate level )

SSC CHSL : ( combined higher secondary level )

SSC GD  : ( सामान्य कर्तव्य ) constable

SSC JE  : ( junior engineer )

SSC MTS  : ( मल्टी टास्किंग स्टाफ )

SSC CPO  : ( केंद्रीय पुलिस संगठन )

SSC JHT  : ( junior Hindi translator )

SSC stenographer :

एसएससी सीजीएल ( SSC CGL ) के बारे में

SSC CGL (संयुक्त स्नातक स्तर) को भारत में स्नातक छात्रों के लिए आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक माना जाता है। एसएससी ( SSC ) भारत सरकार के  अनेक  मंत्रालयों, विभागों और उसके अधीनस्थ कार्यालयों के द्वारा  विभिन्न पदों  पर कर्मचारियों की भर्ती के लिए प्रत्येक  साल एसएससी सीजीएल आयोजित करता है।

SSC CGL 2021 केंद्र सरकार के तहत प्रतिष्ठित संगठनों में पद की तलाश कर रहे छात्रों के लिए एक शानदार अवसर होगा। SSC द्वारा हर साल सरकारी विभागों में हजारों रिक्तियां भरी जाती हैं। जहां एक सरकारी नौकरी एक स्थिर करियर बनाने में मदद करती है, वहीं यह जिम्मेदारियों से भी भरी होती है।

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) विभिन्न अधीनस्थ सेवाओं में भर्ती के लिए संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) परीक्षा आयोजित करता है जैसे:

  • केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क के निरीक्षक।
  • आयकर निरीक्षक।
  • सीमा शुल्क में निवारक अधिकारी।
  • सीमा शुल्क में परीक्षक।
  • सरकार के विभिन्न कार्यालयों में मंडल लेखाकार, जूनियर लेखाकार, लेखा परीक्षक और यूडीसी। भारत की।
  • नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक, सीजीडीए, सीजीए एवं अन्य के अंतर्गत लेखापरीक्षक कार्यालय।
  • लेखाकार / कनिष्ठ लेखाकार
  • सीबीडीटी और सीबीईसी में कर सहायक
  • भारत के महापंजीयक में संकलक।

एसएससी सीजीएल परीक्षा तिथि 2021

SSC CGL 2021 टियर I परीक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा 13 से 24 अगस्त, 2021 तक आयोजित की जाएगी। इससे पहले, यह 29 मई से 7 जून, 2021 तक आयोजित होने वाली थी,

इसे भी पढ़े :  अमेरिका की जनसंख्या कितनी है

जिसे COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण स्थगित कर दिया गया था। भारत में। एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा – 2021 के लिए नई परीक्षा तिथियों की घोषणा आयोग द्वारा 2 जुलाई, 2021 को एसएससी परीक्षा कैलेंडर के साथ की गई है।

एसएससी सीएचएसएल ( CHSL ) क्या है?

एसएससी ( CHSL ) परीक्षा भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / कार्यालयों में एलडीसी, जेएसए, पीए, एसए और डीईओ जैसे विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

इसे भी पढ़े : ⇒  बजट क्या है

यह भारत की केंद्र सरकार का प्रमुख कार्यबल है। इसमें विभिन्न मंत्रालयों और डाक विभाग सहित केंद्र सरकार के अधिकारियों में लिपिक की नौकरियां शामिल हैं।

एसएससी ( CHSL ) के लिए योग्यता

SSC CHSL पात्रता 2021 को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को जिन बुनियादी मानदंडों को पूरा करना होगा, वे हैं:

  • उम्मीदवार  को भारत का नागरिक होना  जरुरी है ,
  •  उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी, 2021 तक 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • एक उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से कक्षा 12 या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए
  • अपनी अंतिम कक्षा 12 की परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं

एसएससी सीएचएसएल तैयारी की रणनीति  2021

कुछ बुनियादी SSC CHSL  तैयारी युक्तियाँ जिन्हें उम्मीदवारों को ध्यान में रखना चाहिए, नीचे दी गई हैं:

  • SSC CHSL की तैयारी के लिए आमतौर पर करेंट अफेयर्स महत्वपूर्ण हैं
  • परीक्षा के अंग्रेजी खंड की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण विषयों में पर्यायवाची और विलोम शब्द, एक शब्द प्रतिस्थापन और मुहावरे और वाक्यांश शामिल हैं।
  • जनरल इंटेलिजेंस सेक्शन की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण विषयों में सिम्बोलिक ऑपरेशंस, सिमेंटिक एनालॉजी, वेन डायग्राम, सीरीज और कोडिंग और डी-कोडिंग शामिल हैं।
  • रटने की तकनीक अपनाने के बजाय विभिन्न विषयों की अवधारणाओं को समझने पर ध्यान दें
    SSC CHSL प्रश्न पत्रों को हल करके नियमित अभ्यास सफलता की कुंजी है
  • पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों या नमूना पत्रों का प्रयास करते समय उम्मीदवारों को अपनी गति पर ध्यान देना चाहिए
  • अभ्यर्थियों को समय-समय पर उन प्रश्नों को  रिवीजन करके स्वयं का मूल्यांकन करना चाहिए जिनका उत्तर वे प्रश्नपत्रों का प्रयास करते समय नहीं दे सके |

एसएससी जेई( SSC JE ) क्या है?

SSC JE सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और क्वांटिटी सर्वेइंग और कॉन्ट्रैक्ट्स सहित इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं में जूनियर इंजीनियर्स (JE) की भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित किया जाता है।

सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुशार लेवल -6 के तहत मासिक वेतन (35,400-1,12,400 रुपये) मिलती है |

पेपर- I के लिए SSC JE परीक्षा 27-30 अक्टूबर, 2020 (बिहार के उम्मीदवारों को छोड़कर सभी के लिए) और 11 दिसंबर, 2020 (बिहार के उम्मीदवारों के लिए) से आयोजित की गई थी।

एसएससी जीडी ( SSC GD ) क्या है ?

कर्मचारी चयन आयोग जनरल ड्यूटी (एसएससी जीडी) (एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा के रूप में लोकप्रिय) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कॉन्स्टेबल (सामान्य ड्यूटी) और राइफलमैन (सामान्य ड्यूटी) के पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

एसएससी सीपीओ 2020 परीक्षा क्या है?

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में सब-इंस्पेक्टर (एसआई) के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए एक खुली प्रतियोगी कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करता है।

दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल, हेड कांस्टेबल और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर में से कम से कम तीन साल की सेवा वाले विभागीय उम्मीदवार भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे उम्मीदवारों की आयु 30 वर्ष (ओबीसी के लिए 33 वर्ष और एससी/एसटी के लिए 35 वर्ष) से अधिक नहीं होनी चाहिए। पदों और वेतन संरचना का विवरण नीचे दिया गया है।

एसएससी जेएचटी ( SSC JHT) क्या है ? 

हर साल बड़ी संख्या में उम्मीदवार एसएससी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। चूंकि इस परीक्षा के लिए प्रतिस्पर्धा का स्तर ऊंचा है, इसलिए उम्मीदवारों को एक उचित रणनीति तैयार करनी चाहिए और अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए परीक्षा की तैयारी शुरू करनी चाहिए।

उम्मीदवारों को अंग्रेजी और हिंदी जैसी भाषाओं पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। उम्मीदवारों को केंद्रित और दृढ़ होना चाहिए।

SSC Stenographer

एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा स्टेनोग्राफर ग्रेड सी (ग्रुप बी अराजपत्रित) और स्टेनोग्राफर ग्रेड डी (ग्रुप सी) के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। परीक्षा में कंप्यूटर आधारित टेस्ट और स्किल टेस्ट शामिल हैं।

कंप्यूटर आधारित टेस्ट में उम्मीदवार के अंकों के आधार पर, उम्मीदवारों का चयन कौशल परीक्षा के लिए किया जाता है।

उम्मीदवारों का अंतिम चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाता है।

एम टी एस ( MTS ) क्या है ?

एसएससी एमटीएस या कर्मचारी चयन आयोग-मल्टी टास्किंग (गैर-तकनीकी) कर्मचारी परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो एसएससी द्वारा विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों में सामान्य केंद्रीय सेवा समूह-सी अराजपत्रित, गैर-मंत्रालयी पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

एसएससी एमटीएस 2021 परीक्षा स्थगित। SSC, SSC MTS 2021 पेपर- I के लिए नई परीक्षा तिथियां जारी करेगा। SSC ने इस संबंध में 25 जून को एक नोटिस जारी किया था। इससे पहले, SSC MTS 2020-21 आवेदन शुल्क भुगतान की सुविधा दो दिनों के लिए फिर से सक्रिय हो जाएगी।

read more : 

⇒   gk in hindi question answer

जिन उम्मीदवारों ने 25 मार्च से पहले बैंक चालान जनरेट किया था, वे 5 और 6 अप्रैल, 2021 को एसएससी एमटीएस आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। एसएससी एमटीएस आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 23 मार्च थी और ऑफलाइन मोड में शुल्क जमा किया जा सकता है।

29 मार्च तक। एसएससी एमटीएस 2020-21 आवेदन 21 मार्च को बंद कर दिया गया था।

एसएससी ( SSC ) भर्ती  कैसे होती है ?

एसएससी ( SSC ) भर्ती प्रक्रिया विभिन्न परीक्षाओं के अनुसार  अलग – अलग होती है। हालांकि,  एसएससी  की  सभी परीक्षाओं के लिए  भर्ती प्रक्रिया नीचे दी गई है:

चरण 1: एसएससी पंजीकरण

सबसे पहले, उम्मीदवारों को कर्मचारी चयन आयोग ( SSC ) की आधिकारिक वेबसाइट – ssc.nic.in पर जाकर  अपना पंजीकरण कराना होगा।

एक बार पंजीकृत होने के बाद, उम्मीदवार अपनी संबंधित परीक्षा के लिए एसएससी आवेदन पत्र दाखिल करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। अधिकांश भर्ती परीक्षाओं के लिए एसएससी आवेदन शुल्क 100 रुपये है।

चरण 2: एसएससी प्रवेश पत्र

इसके बाद, उम्मीदवारों को आयोग की आधिकारिक क्षेत्रीय वेबसाइटों से अपनी संबंधित परीक्षा के लिए एसएससी प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवार पंजीकरण / आवेदन संख्या, जन्म तिथि और पासवर्ड जैसे विवरणों का उपयोग करके लॉग इन करके अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

चरण 3: एसएससी परीक्षा

उम्मीदवारों को अपने प्रवेश पत्र ( एडमिट कार्ड ) पर दिए हुये  पते पर  अपनी संबंधित एसएससी ( एसएससी ) परीक्षा के लिए उपस्थित होना  होता है ।

उदाहरण के लिए, SSC CGL चार स्तरों में आयोजित किया जाता है – दो कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (CBT), एक वर्णनात्मक पेन-एंड-पेपर आधारित परीक्षण (PBT) और एक कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा देना होता है |

उम्मीदवारों को अपनी संबंधित एसएससी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रत्येक  पेपर के लिए उपस्थित होना होगा।

चरण 4: एसएससी परिणाम

एसएससी( SSC ) परीक्षा के परिणाम के बारे में जानकारी  कर्मचारी चयन आयोग की  ऑफिसियल  वेबसाइट पर घोषित कर दी जाती है।

परिणाम आमतौर पर एसएससी कटऑफ के साथ जारी किया जाता है। एक एसएससी पेपर पास करने वाले उम्मीदवार परीक्षा के अगले स्तर के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं।

 

एसएससी  के लिए पात्रता  ( 2020-21 )

कर्मचारी चयन आयोग तीन तरीकों से एसएससी भर्ती योग्यता निर्धारित करता है:

  • राष्ट्रीयता
  • आयु सीमा
  • शैक्षणिक योग्यता

 

एसएससी को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : सभी एसएससी परीक्षाएं एक वर्ष में कितनी बार आयोजित की जाती हैं?

ans : प्रत्येक एसएससी परीक्षा जैसे सीजीएल, सीएचएसएल और जेई का प्रत्येक टियर / पेपर वर्ष में एक बार आयोजित किया जाता है।

प्रश्न: एसएससी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु मानदंड क्या है?

ans : विभिन्न परीक्षाओं के अनुसार न्यूनतम आयु मानदंड भिन्न होता है। हालांकि, एसएससी सीजीएल, एसएससी सीएचएसएल, एसएससी जेई और एसएससी जीडी जैसी परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही, SSC CPO जैसी परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों की आयु कम से कम 20 वर्ष होनी चाहिए।

प्रश्न :  एसएससी परीक्षा में आमतौर पर किन विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं?

ans :  एसएससी परीक्षाओं में प्रश्न आमतौर पर सामान्य ज्ञान, सामान्य जागरूकता, गणित, भाषा, सामान्य बुद्धि और तर्क जैसे विषयों से पूछे जाते हैं।

प्रश्न :  क्या एसएससी परीक्षा में केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं?

ans : एसएससी परीक्षा में आमतौर पर वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिपरक दोनों प्रश्न होते हैं। हालाँकि, कुछ SSC परीक्षाओं में केवल वस्तुनिष्ठ-प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) हो सकते हैं।

प्रश्न: क्या एसएससी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है?

ans :  परीक्षा में पूछे जाने वाले वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए आमतौर पर 0.5 या 0.25 अंकों की नकारात्मक अंकन होती है। सब्जेक्टिव प्रश्नों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। साथ ही, SSC GD जैसी कुछ परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग बिल्कुल भी नहीं होती है।

प्रश्न : सबसे लोकप्रिय एसएससी परीक्षा कौन सी हैं?

ans : जबकि सभी एसएससी परीक्षाएं अपने-अपने तरीके से लोकप्रिय हैं, उनमें से सबसे लोकप्रिय में एसएससी सीजीएल और एसएससी सीएचएसएल शामिल हैं।

प्रश्न : क्या एसएससी परीक्षाएं कोरोनावायरस के कारण स्थगित की जा रही हैं?

ans : हाँ, लगभग सभी SSC परीक्षाएँ COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दी गई हैं।

प्रश्न : क्या एसएससी की नई परीक्षा की तारीखें आ चुकी हैं?

उत्तर:  हां, कर्मचारी चयन आयोग ने लगभग सभी परीक्षाओं की परीक्षा तिथियां जारी कर दी हैं जो COVID-19 के कारण प्रभावित हुई थीं। परीक्षाएं अक्टूबर से शुरू होने वाली हैं।

प्रश्न : एसएससी परीक्षा के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

ans : कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अपनी अधिकांश परीक्षाओं के लिए निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10 से स्नातक तक है। उ

दाहरण के लिए, एसएससी एमटीएस के लिए उपस्थित होने के लिए, उम्मीदवारों को कक्षा 10 उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है, एसएससी सीएचएसएल उम्मीदवारों के लिए कक्षा 12 पास करने की आवश्यकता है और एसएससी सीजीएल उम्मीदवारों के लिए स्नातक होना आवश्यक है।

प्रश्न : क्या एसएससी अधिसूचना 2020 समाप्त हो गई है?

ans :  एसएससी अधिसूचना 2020-21 को सीओवीआईडी ​​​​-19 के कारण अधिकांश परीक्षाओं के लिए स्थगित कर दिया गया था। हालांकि रिवाइज्ड शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

प्रश्न : एसएससी भर्ती प्रक्रिया में कौन से चरण शामिल हैं?

ans :  एसएससी भर्ती प्रक्रिया में आम तौर पर आवेदन पत्र भरना, प्रवेश पत्र डाउनलोड करना, परीक्षा के सभी चरणों (टियर- I, टियर- II, आदि) में शामिल होना और परिणाम की जांच करना शामिल है।

read more : 

⇒   मुगल साम्राज्य

⇒   सैमसंग किस देश की कंपनी है

⇒    भूकंप कैसे आता है

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की एसएससी क्या है एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है एसएससी कितने प्रकार की परीक्षाओं को करवाता है एवं इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न जो आपके मन में रहते हैं उन सभी प्रश्नों को हम इस आर्टिकल में पूरी विस्तार से बताए हुए हैं अगर इस आर्टिकल में किसी प्रकार की कोई जानकारी की कमी रह गई है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं : धन्यवाद

 

comment here