अमेजॉन का मालिक कौन है , इसका सीइओ ( ceo ) कौन है

दोस्तों क्या आपको पता है कि अमेजॉन का मालिक कौन है और अमेजॉन किस देश की कंपनी है अगर नहीं पता तो आज की इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेंगे कि अमेजॉन का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है ?

अगर हम ऑनलाइन शॉपिंग ( खरीदारी ) की बात करे  तो सबसे पहले नाम अमेजन ( amazon ) का ही आता है क्योंकि दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग और वेबसाइटो में से एक है.

आज के इस डिजिटल युग में एंड्राइड फोन चलाने वाला सभी व्यक्ति कहीं ना कहीं एमेजन से कुछ सामान मंगाया जरूर होगा और इसके बारे में जानता ही होगा |  हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि क्योंकि आज के इस समय में ज्यादा लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं |

अमेजॉन का मालिक कौन है |

आज दुनिया में जितनी भी कंपनियां हैं काम कर रही है उनका कोई बॉस या मालिक जरूर होता है अमेजन कंपनी का मालिक और सीईओ  जैफ बेजॉस हैं  |

1964 में न्यू मैक्सिको में जन्मे, बेजोस को कंप्यूटर का प्रारंभिक प्रेम था और उन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का अध्ययन किया।

स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, उन्होंने वॉल स्ट्रीट में काम किया, और 1990 में वे निवेश फर्म डी.ई. में सबसे कम उम्र के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने।

चार साल बाद, बेजोस ने Amazon.com खोलने के लिए अपनी  नौकरी 1994 में  छोड़ दी, और एक ऑनलाइन किताबों की दुकान खोली जो इंटरनेट की सबसे बड़ी सफलता की कहानियों में से एक बन गई।

जेफ बेजोस ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़ॅन के संस्थापक और सीईओ, द वाशिंगटन पोस्ट के मालिक और अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन के संस्थापक भी हैं।

अमेज़ॅन के बोर्ड के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष, जेफ बेजोस, कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक हैं, जिसमें 55.5 मिलियन शेयर के  11.1% शेयरों  का  हिस्सेदारी  रखते  हैं।

2013 में, बेजोस ने द वाशिंगटन पोस्ट को $ 250 मिलियन में खरीदा, और 2017 में अमेज़ॅन ने होल फूड्स का अधिग्रहण किया। फरवरी 2021 में, अमेज़ॅन ने घोषणा की कि बेजोस वर्ष की तीसरी तिमाही में सीईओ के रूप में पद छोड़ देंगे।

बेजोस 5 अगस्त, 2021 तक अमेज़ॅन के सीईओ थे, जब उन्होंने एंड्रयू जस्सी के पक्ष में कदम रखा।

जेफ बेजोस ने Amazon की स्थापना 1994  में जुलाई की महीनो में एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में की थी, और उसी समय से यह दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बन गई।

जैसे-जैसे अमेज़ॅन विकसित हुआ है, उसने सॉफ्टवेयर, इलेक्ट्रॉनिक्स, वीडियो गेम, खिलौने, कपड़े,  और भोजन जैसे उत्पादों ऑनलाइन बेचना सुरु किया |

अमेजन का सीइओ ( CEO ) कौन है ?

जेफ बेजोस ने 5 जुलाई, 2021 को अमेज़ॅन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में पद छोड़ दिया, लेकिन जेफ बेजोस कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे,

अमेज़ॅन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) है जिनके पास कंपनी के 94,797 शेयर हैं, यह सभी बकाया शेयरों का 0.02% है। अमेज़ॅन कंपनी के सीईओ बनने से पहले जस्सी दुनिया की सबसे बड़ी क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा कंपनी अमेज़ॅन वेब सर्विसेज के सीईओ थे।

Read More : अमेरिका की जनसंख्या कितनी है

Jassy 1997 में Amazon से जुड़े और  57 लोगों की एक टीम के साथ, उन्होंने AWS की स्थापना की और 2006 – 1011 में क्लाउड सेवाओं की बिक्री शुरू की, Amazon में शामिल होने से पहले, Jassy ने एक मार्केटिंग परामर्श कंपनी की स्थापना और प्रबंधन किया था ।

ब्लू ओरिजिन के मालिक कौन है ?

सितंबर 2000 में, बेजोस ने ब्लू ओरिजिन की स्थापना की, जो एक मानव अंतरिक्ष यान स्टार्टअप है। बेजोस ने लंबे समय से अंतरिक्ष यात्रा और सौर मंडल में मानव जीवन के विकास में रुचि व्यक्त की है।

1982 में जब उन्होंने हाई स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की तो वे वैलेडिक्टोरियन थे। उनके भाषण के बाद मियामी हेराल्ड साक्षात्कार हुआ जिसमें उन्होंने मानव के लिए होटल, मनोरंजन पार्क और कॉलोनियों के निर्माण और विकास में रुचि व्यक्त की, जो कक्षा में थे।

18 वर्षीय बेजोस ने कहा कि वह संसाधनों की कमी के माध्यम से पृथ्वी को अति प्रयोग से बचाना चाहते हैं। रॉब मेयर्सन ने 2003 से 2017 तक ब्लू ओरिजिन का नेतृत्व किया और इसके पहले अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

 

अमेज़न ड्रोन के बारे में 

दिसंबर 2013 की शुरुआत में, बेजोस ने तब सुर्खियां बटोरीं, जब उन्होंने ग्राहकों को डिलीवरी सेवाएं प्रदान करने के लिए ड्रोन का उपयोग करते हुए अमेज़ॅन द्वारा “अमेज़ॅन प्राइम एयर” नामक एक नई, प्रयोगात्मक पहल का खुलासा किया।

उन्होंने कहा कि ये ड्रोन पांच पाउंड तक वजन की वस्तुओं को ले जाने में सक्षम होंगे और कंपनी के वितरण केंद्र से 10 मील की दूरी के भीतर यात्रा करने में सक्षम होंगे।

पहली प्राइम एयर डिलीवरी 7 दिसंबर, 2016 को कैम्ब्रिज, इंग्लैंड में हुई थी।

Read More :

⇒  बल्ब का आविष्कार किसने किया

⇒ बिजली का आविष्कार किसने किया

⇒  भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपने अमेजॉन का मालिक कौन है और अमेजॉन का सीईओ कौन है के बारे में पूरी विस्तार से जाने होंगे अगर आपको या आर्टिकल पसंद आए तो आप हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद |

 

comment here