ASI Full Form in Hindi

क्या आप जानना चाहते हैं कि ASI Full Form in Hindi क्या होता है तो आपको बता दें कि एएसआई का एक फुल फॉर्म नहीं होता है बल्कि इसके कई फुल फॉर्म होते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम एएसआई से संबंधित सभी फुल फॉर्म के बारे में जानने की कोशिश करेंगे आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें :

Police में ASI Full Form

ASI का फुल फॉर्म Assistant Sub Inspector होता है जिसे हिंदी में सहायक उपनिरीक्षक कहते हैं यह पद उप निरीक्षक पद से नीचे का पद होता है ASI भारतीय पुलिस बलो में उप निरीक्षक पद से नीचे एवं हेड कांस्टेबल से ऊपर का पद होता है । जिसका मुख्य काम पुलिस चौकी के अंतर्गत वाहन चेकिंग करना होता है ।

एएसआई बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना पड़ेगा एवं आपकी उम्र 21 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए तभी आप एएसआई बन सकते हैं |

ASI क्या होता है ?

जैसा कि ऊपर के आर्टिकल में आपने पढ़ा कि ASI का फुल फॉर्म असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर होता है तो आप जानते हैं कि एएसआई क्या होता है ।

सहायक उपनिरीक्षक ( ASI ) भारतीय पुलिस सेवा का एक अधिकारी होता है जो हेड कांस्टेबल से ऊपर का पद होता है आई का मुख्य काम अपने थाना क्षेत्र के अंतर्गत जितने भी पंचायत या गांव हैं उनमें कानून व्यवस्था को बनाए रखना है एवं उन ग्रामीणों की कानूनी समस्या को समाधान करना भी होता है । एएसआई के कंधों पर लाल एवं नीली पत्तियों के ऊपर 1 स्टार होता है ।

एएसआई (ASI) कैसे बने ।

ASI बनने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास करना होगा तभी आप एएसआई के परीक्षा मैं बैठ सकते हैं

एएसआई बनने के उम्मीदवारों का उम्र 20 वर्ष से अधिक एवं 25 वर्ष से कम होनी चाहिए कुछ समुदायों के लिए उम्र किसी मां 5 वर्ष बढ़ाई गई है

इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न होते हैं जिनके लिए 2 घंटे का समय निर्धारित किया गया होता है ।

Government में ASI Full Form

ASI का फुल फॉर्म Archaelogical Survey of India होता है जिसे हिंदी में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण कहा जाता है यह विभाग भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय के अधीन आता है इस विभाग का मुख्य काम भारत के अंदर महत्वपूर्ण स्मारकों एवं धरोहर तथा प्रसिद्ध जगह का सर्वेक्षण उत्खनन एवं संरक्षण करना है । इसके अलावे यह विभाग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी स्मारको एवं स्थलों का उत्खनन एवं संरक्षण का कार्य करती है ‘

सबसे पहले भारत में ऐतिहासिक और पुरातात्विक खोज एशियाटिक सोसाइटी के द्वारा की गई थी जिसकी स्थापना ब्रिटिश द्वारा 15 जनवरी 1784 को की गई थी । भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की अधिकारी भाषा इंग्लिश एवं हिंदी को बनाया गया है ।

अलेक्जेंडर कनिंघम को सबसे पहले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग का महा निर्देशक बनाया गया था जिसका मुख्यालय दिल्ली में स्थापित किया गया था ।

ASI से सम्बंधित फुल फॉर्म

Asian surveillance intelligence
Atomic Steel invention
Airport system implement
All solar energy
Assistant sales incharge
Arrange surround in India
Ambulance service in India
Assistant supervisor in India
Area service in charge
Applied strategy international
Android service in India
Asian service of information
Agriculture service in India
American street innovative
Assistant supervisor interface
Airline service in India
Air system of Israel
ASI full form

इसे भी पढ़े :

इस आर्टिकल में आपने ASI full form से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त किए होंगे हमें उम्मीद है कि आर्टिकल आपको पसंद आया होगा एवं इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ जानकारी प्राप्त किया होंगे अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो आप हमें कमेंट जरूर करें ।

1 thought on “ASI Full Form in Hindi”

Leave a Comment