FIR Full Form in Hindi

दोस्तों FIR का नाम तो जरूर सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि FIR Full Form in Hindi क्या होता है, FIR क्या है, जीरो FIR क्या होता है अगर नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल में FIR से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां दी जाएगी आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आपको FIR से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल सके ।

FIR का फुल फॉर्म क्या होता है | FIR Full Form

FIR का फुल फॉर्म प्रथम सूचना रिपोर्ट होता है जिसे अंग्रेजी में FIR Full form Fast Information Report होता है । जिसे आम भाषा में लोग FIR के नाम से जानते हैं । FIR एक दस्तावेज होता है जिसमें किसी अपराधी द्वारा किए गए कार्य या किसी व्यक्ति की कोई वस्तु चोरी होने पर शिकायत दर्ज होता है । FIR दर्ज कराने हेतु किसी प्रकार का कोई पैसा नहीं लिया जाता है ।

एफ आई आर क्या है | FIR kya hota hai

जैसा कि ऊपर आपने FIR के फुल फॉर्म के बारे में तो अच्छी तरह से जान लिए होंगे अब जानते हैं कि FIR क्या होता है ।

अगर कोई घटना या अपराधिक घटना का पता चले तो सबसे पहले पुलिस को सूचना दी जाती है । FIR पुलिस द्वारा लिखी गई एक दस्तावेज होता है जो किसी अपराधी के खिलाफ शिकायत दर्ज किया गया होता है उसे FIR या प्रथम सूचना रिपोर्ट कहते हैं । FIR दर्ज होने के बाद ही पुलिस उस घटना की जांच करती है ।

जीरो एफ आई आर क्या होता है

जीरो एफ आई आर का मतलब होता है की अगर घटना दूसरे थाना क्षेत्र के अंतर्गत हुआ तब आप जीरो एफ आई आर के तहत उस थाना क्षेत्र में FIR दर्ज करा सकते हैं लेकिन वह थाना प्रभारी उस एफ आई आर की जांच नहीं करेगा बल्कि उस FIR को अपने थाना में ट्रांसफर कराना होगा तब यहां के थाना प्रभारी उस FIR की जांच करेंगे ।

एफ आई आर कैसे दर्ज कराएं |

FIR दर्ज कराने की प्रक्रिया को भारतीय दंड संहिता 1973 की धारा 154 में पूरी विस्तार से बताया गया है । भारतीय दंड संहिता में बताया गया है कि किसी भी गंभीर मामला या संघीय अपराध होने पर पुलिस के पास तुरंत FIR दर्ज करा सकते हैं एवं पुलिस उस घटनास्थल पर जाकर उस मामले का जांच करता है ।

अगर आप चाहें तो अपने फोन या टेलीफोन के माध्यम से FIR दर्ज करा सकते हैं इसके लिए सूचना करता को FIR रिपोर्ट को पढ़कर सुनाना होगा ताकि उसकी कॉल रिकॉर्ड हो सके एवं उस रिपोर्ट पर उसका हस्ताक्षर या अंगूठा का निशान होना चाहिए ।

FIR के लिए जानकारी

जैसा कि इस आर्टिकल में हमने पढ़ा की FIR Full Form in Hindi: प्रथम सूचना रिपोर्ट होता है एवं FIR कैसे दर्ज कराएं के बारे में भी जाने होंगे आप जानते हैं FIR के लिए कौन-कौन सी जानकारी मांगा जाएगा ।

  • शिकायतकर्ता का नाम
  • घटना का तारीख
  • घटना का समय
  • वारदात या घटना का स्थल
  • कोई जश्मदीद गवाह
  • शामिल व्यक्तियों के नाम

इन सब जानकारियों के बाद जरूरी पड़ने पर और भी जानकारी मांगा जा सकता है

FIR से संबंधित फुल फॉर्म

first investigation report
flim interval report
force interfere release

इसे भी पढ़े :

निष्कर्ष :

आपने इस लेख के माध्यम से जाने होंगे की FIR Full Form in Hindi क्या होता है FIR क्या है FIR का हिंदी में अर्थ क्या होता है एवं जिरों एफ आई आर क्या होता है हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो आप इसे शेयर जरूर करें ताकि हम ऐसे ही आर्टिकल आपके सामने लाते रहे हैं ।

1 thought on “FIR Full Form in Hindi”

Leave a Comment