Hindi Alphabets, Letters and Varnamala ( स्वर और व्यंजन )

क्या आप जानते हैं कि Hindi Alphabet मे कितने व्यंजन और कितने स्वर होते हैं, हिंदी वर्णमाला क्या होता है आज के इस आर्टिकल में हिंदी वर्णमाला से संबंधित सभी प्रकार के जानकारियों के बारे में जानने वाले हैं | आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आप Hindi Alphabet and Letter से संबंधित सभी प्रकार के जानकारी प्राप्त कर सके ।

Alphabet किसे कहते हैं ?

भाषा की सबसे छोटी मौके की इकाई जो ध्वनि का लिखित स्वरूप हो उसे वर्ण (Alphabet) कहते हैं, कोई भी वाक्य जो हम आम भाषा में प्रयोग करते हैं वे सभी वर्ण (Alphabet) से मिलकर बने होते हैं । अगर छोटे-छोटे वर्णों को आपस में मिला दे तो शब्द बनता है, छोटे छोटे शब्दों को आपस में मिला दे तो वाक्य बनता है । वर्ण के दो प्रकार होते हैं :- स्वर वर्ण और व्यंजन वर्ण नीचे के आर्टिकल में सभी वर्णों के बारे में विस्तार से बताया गया है ।

Hindi Alphabet and Letter Name

हिंदी वर्णमाला में 36 व्यंजन और 12 स्वर होती है अंग्रेजी भाषा की तरह हिंदी भाषा बाएं से दाएं तरफ लिखी जाती है तथा हिंदी भाषा में 36 व्यंजनों और 12 स्वरों का उच्चारण अंग्रेजी के भाषा में समान रूप से की जाती है जिससे कि हिंदी आसानी से सीखा जा सके ।

हालांकि बहुत से लोगों को हिंदी के शब्द और वाक्यों का उच्चारण करने में कठिनाई होती है इसे आसान बनाने के लिए नीचे दिए गए सभी जानकारी को पालन करें ताकि आप हिंदी वर्णमाला को आसानी से सीख सके ।

Hindi Alphabet के 12 स्वर का नाम

जिस वर्ण को बोलते समय किसी दूसरे या अन्य वर्णों की सहायता नहीं ली जाती है उसे स्वर वर्ण कहते हैं । स्वर वर्ण के तीन भेद होते हैं

  • हस्व स्वर या लघु स्वर :- अ, इ, उ, ऋ
  • दिर्घ स्वर या बड़ स्वर :- आ, ई, ऊ, ए, ऐ, ओ, औ
  • प्लूत स्वर :- ____________

हिंदी भाषा सीखने का पहला कदम है कि आप हिंदी वर्णमाला के स्वरों को सीखें जो 12 होते हैं स्वर्ण को सीखने के बाद आप व्यंजन वर्ण को सीखें , नीचे की सारणी में 12 स्वरों को उच्चारण के साथ दर्शाया गया है ।

अ [a]आ [aa]इ [e]ई [i]उ [u]ऊ [oo]ए [a]ऐ [ae]ओ [o]औ [ao]ऋ [ri]

[aa]
ि
[i]

[ii]

[u]

[uu]

[e]

[ai]

[o]

[au]

[r]

Hindi Alphabet के 36 व्यंजन का नाम

जिस शब्द को बोलते समय किसी दूसरे वर्णों का सहायता ना लिया जाए उसे व्यंजन वर्ण कहते हैं । जैसा कि आप जानते हैं कि हिंदी वर्णमाला में व्यंजन की संख्या 36 होती है जिसके माध्यम से आप शब्द उत्पन्न कर सकते हैं जो स्वर एवं व्यंजन के जोड़ने से बनता है । नीचे सारणी में हिंदी में व्यंजन वर्ण एवं अंग्रेजी में व्यंजन वन को दर्शाया गया है ।

हिंदी में व्यंजन वर्ण को अध्ययन के आधार पर तीन भागों में बांटते हैं

  • अन्तःस्थ व्यंजन :- 4
  • स्पर्श व्यंजन :- 25
  • उष्म व्यंजन :- 4
 ( K) (KH) (G) (GH)ड़ (NG)
 (CH) (CHH) ( J) (JH) (NY)
 (T) (TH) (D) (DH) (N)
 (T) (TH) (D) (DH) (N)
 (P) (PH) (B) (BH) (M)
 ( Y ) (R) (L) (V) (SH)
 (S) (SH) (H)क्ष (KSH)त्र (TR)
ज्ञ (GY)

Hindi Alphabet Notes PDF download

ऊपर के आर्टिकल में हमने हिंदी अल्फाबेट से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की है लेकिन व्यंजन वर्णों की संख्या ज्यादा होने के कारण याद नहीं हो पाता है या छोटे बच्चों को सिखाने हेतु आपको पीडीएफ की आवश्यकता हो सकती है आप चाहे तो इस पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं ताकि आने वाले समय में रिवीजन कर सके ।

क्लिक करे

इसे भी पढ़े :

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आपने Hindi alphabets एवं Hindi Varnamala के प्रकार तथा हिंदी वर्णमाला से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की गई है इसके अलावा अगर आप चाहें तो Hindi alphabets के पीडीएफ फ्री डाउनलोड कर सकते हैं|

अगर आपको इस लेख से कुछ जानने को मिला होगा तो आप हमें कमेंट जरूर करें एवं दोस्तों के साथ शेयर भी करें ताकि ऐसे ही आर्टिकल आपके सामने लाते रहे ।

Leave a Comment