Hindi Varnamala – हिंदी वर्णमाला स्वर वर्ण और व्यंजन वर्ण

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि हिंदी वर्णमाला ( Hindi Varnamala ) में स्वरों की संख्या कितनी होती है एवं व्यंजनों की संख्या कितनी होती है और हिंदी वर्णमाला क्या है अगर नहीं जानते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम लोग हिंदी वर्णमाला एवं Hindi alphabet and laters के बारे में विस्तार से जानेंगे आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आप Hindi Varnamala के बारे में विस्तार से जानकारीयाँ प्राप्त हो सके ।

Hindi Alphabet Varnamala and Laters

जैसा की आप सभी जानते है की वर्णों के सार्थक समूह को वर्णमाला कहते हैं हिंदी में वर्णमाला की संख्या 44 होती है अगर हिंदी वर्णमाला में कुल वर्णों की संख्या की बात कही जाए तो 52 होती है जिसमें 33 व्यंजन वर्ण, 11 स्वर वर्ण, 2 अयोगवाह वर्ण (अं, अः ), 2 उत्क्षिप्त वर्ण ( ड़, ढ़ , ), 4 संयुक्त व्यंजन ( क्ष त्र ज्ञ श्र) होते हैं ।

हिंदी भाषा भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है जिसे भारत की संविधान के अनुसूची 8 में 22 भाषाओं का उल्लेख किया गया है जिनमें से एक भाषा हिंदी भी शामिल है हिंदी भाषा को भारत का राज्य भाषा की मान्यता दी गई है ।

Hindi varnamala ( स्वर वर्ण )

वे वर्ण जिसके उच्चारण के लिए किसी अन्य वर्ण की सहयोग की आवश्यकता नहीं होती है उसे स्वर वर्ण कहते हैं या स्वतंत्र रूप से उच्चारित होने वाली ध्वनियां स्वर वर्ण कहलाती है|

Hindi Varnamala में स्वरों की संख्या 11 होती है लेकिन हिंदी वर्णमाला में स्वरों की कुल संख्या 13 होती है अं और अः को मिला दिया जाता है ‘ नीचे के सारणी में सभी स्वरों के बारे में बताया गया है ।

स्वर वर्ण

Hindi varnamala ( व्यंजन वर्ण )

वे वर्ण जिसके उच्चारण के लिए किसी अन्य वर्ण की सहयोग की आवश्यकता होती है उसे व्यंजन वर्ण कहते हैं या स्वरो के सहयोग से उच्चारित होने वाली ध्वनियां व्यंजन वर्ण कहलाती है । व्यंजनों की कुल संख्या 33 होती हैनीचे के सारणी में सभी व्यंजन वर्णों की जानकारी दी गई है

  • क, से लेकर म, तक 25 व्यंजन होते हैं जिसे स्पर्श व्यंजन कहते हैं
  • य, र, ल, व को अंतस्थ व्यंजन कहते हैं
  • श, स, ष, ह को उष्ण या संघर्षी व्यंजन कहते हैं
ड़
क्षत्र
ज्ञ
व्यंजन वर्ण

Hindi Varnamala and laters PDF Download

ऊपर के आर्टिकल में आपने Hindi Varnamala से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त किए होंगे अगर आप हिंदी वर्णमाला की पीडीएफ को डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें जिससे कि आप आने वाले दिन में भी रिवीजन कर सके ।

Hindi Varnamala

Varnamala in English

As you all know that a meaningful group of alphabets is called the alphabet, the number of alphabets in Hindi is 44, if we talk about the total number of letters in the Hindi alphabet, it is 52 in which 33 consonant letters, 11 vowels, 2 Ayogavah There are letters (अं, अः), 2 ominous letters (ड़, ढ़, ), 4 combined consonants (क्ष त्र ज्ञ श्र).

vowel

Characters Those letters which do not require the cooperation of any other alphabet for pronunciation are called vowels or the sounds that can be pronounced independently are called vowels.

The number of vowels is 11 but the total number of vowels in the Hindi alphabet is 13 and the अं and अः are added ‘All the vowels are given in the table below.

(A) (AA) (I) (EE) (U) (OO) (RI) (Y) (YE) (O) (AU)
vowel

Consonant Characters

Those letters for whose pronunciation the cooperation of any other letter is required are called consonant letters or the sounds that are pronounced with the help of vowels are called consonant letters. The total number of consonants is 33, all the consonant characters are given in the table below.

( K) (KH) (G) (GH)ड़ (NG)
(CH) (CHH) ( J) (JH) (NY)
(T) (TH) (D) (DH) (N)
(T) (TH) (D) (DH) (N)
(P) (PH) (B) (BH) (M)
( Y ) (R) (L) (V) (SH)
(S) (SH) (H)क्ष (KSH)त्र (TR)
ज्ञ (GY)
Letter

हिंदी वर्णमाला से सम्बंधित FAQ

  1. हिंदी वर्णमाला में कितने वर्ण होते हैं?

    हिंदी वर्णमाला में मुख्य रूप से 44 वर्ण होते हैं लेकिन पूर्ण रूप से वर्णो की बात की जाए तो 52 होते हैं क्योंकि 44 वर्णो में 8 वर्ण अलग से जोड़ दिए जाते हैं ‘

  2. हिंदी में स्वर वर्ण कितने प्रकार के होते हैं

    हिंदी में स्वर वर्ण मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं हस्व स्वर, दीर्घ स्वर एवं प्लुत स्वर

इसे इसे भी पढ़ें:

निष्कर्ष :

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Hindi Varnamala के बारे में पूरा विस्तार से बताने की कोशिश की है एवं हिंदी वर्णमाला के पीडीएफ फाइल भी दिया गया है अगर आप कोई आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें एवं कमेंट भी करें ।

3 thoughts on “Hindi Varnamala – हिंदी वर्णमाला स्वर वर्ण और व्यंजन वर्ण”

Leave a Comment