lic merchent

 एलआईसी ( LIC ) मर्चेंट के बारे में सब कुछ जानें

एलआईसी मर्चेंट प्रीमियम ( lic merchent ) संग्रह प्रक्रिया के लिए एलआईसी ऑफ इंडिया ( LIC )  द्वारा नियुक्त एक व्यक्ति है।  यह व्यापारी  LIC  और पॉलिसी खरीदारों के बीच एक कड़ी की तरह काम करते हैं।  वे ग्राहकों को प्रीमियम संग्रह के बारे में विवरण प्रदान करते हैं और इसके विवरण भी अपडेट करते हैं।

( LIC ) की आधिकारिक वेबसाइट का एलआईसी मर्चेंट (lic merchent )पॉलिसी पोर्टल  से पंजीकृत एलआईसी व्यापारियों को कंपनी के साथ अपनी जानकारी और लेनदेन देखने की अनुमति देता है।  यह पोर्टल पंजीकृत व्यापारियों को उनकी मर्चेंट स्थिति, पिछले व्यावसायिक विवरण देखने और एलआईसी को कोई भी प्रश्न प्रस्तुत करने की अनुमति देता है।

 

एलआईसी मर्चेंट कौन होता है ?

एलआईसी ऑफ इंडिया ( LIC ) अपने सभी व्यवसायों को विभिन्न चैनलों पर संचालित करता है और हाल ही में मर्चेंट पंजीकरण शुरू किया है। किसी संस्था या एलआईसी संगठन द्वारा मर्चेंट लाइसेंस के लिए आवेदन किया जा सकता है।

एलआईसी( LIC ) व्यापारी एलआईसी कार्यालयों के समान हैं, जिसमें वे  ग्राहकों को अधिकांश एलआईसी के  सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। एलआईसी व्यापारियों के पास एलआईसी प्रणाली तक पहुंच है, जो उन्हें पॉलिसी डेटा, ऋण, समर्पण और अन्य जानकारी देखने की अनुमति देता है। इन सभी कार्यक्रमों के लिए उनके माध्यम से अनुरोध किया जा सकता है।

 

 एलआईसी मर्चेंट और एजेंट

एलआईसी एजेंटों और एलआईसी व्यापारियों का एक व्यापक नेटवर्क है जो निगम की ओर से काम कर रहे हैं। वे बीमा के लिए नागरिकों को पंजीकृत करने और प्रीमियम के बाद के संग्रह में सहायता करते हैं। कमीशन ( LIC ) एजेंटों और व्यापारियों से प्राप्त प्रीमियम के प्रतिशत के रूप में लिया जाता है | जो उनके द्वारा बेची गई नीतियां होती है ।

 

एलआईसी मर्चेंट क्विक लॉग इन

यह एक अलग एलआईसी पोर्टल है जो अधिकृत उपयोगकर्ताओं को एलआईसी मर्चेंट पॉलिसी वेब पर लॉग इन करने की अनुमति देता है।

 एलआईसी मर्चेंट पोर्टल (एलआईसी एजेंट पोर्टल)

मर्चेंट ऑनलाइन एलआईसी मर्चेंट (lic merchent )पॉलिसी पोर्टल है, जो सभी एलआईसी एजेंटों और एलआईसी व्यापारियों को एलआईसी वेबसाइट तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।  प्रीमियम संग्रह को प्रबंधित करने के लिए व्यापारी और एजेंट इस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।  उनके कार्यों में पॉलिसी चालान निर्माण और ऑनलाइन भुगतान शामिल हैं।  एलआईसी मर्चेंट पोर्टल निम्नलिखित मुख्य कार्यों की अनुमति देता है:

  •  प्रीमियम संग्रह के लिए चालान उत्पन्न कर सकते है |
  • कैशियर के साथ चालान उत्पन्न प्रस्ताव कोई भी लंबित चालान अद्यतन कर सकता है
  • भुगतान चालान
  • भुगतान चालान ऑनलाइन
  • लंबित चालान
  • रसीदें देखी जा सकती हैं

 

इसे भी पढ़े :   संयुक्त राष्ट्र संघ

 

कैशियर के लिए कुल एलआईसी व्यापारी लॉगिन प्रक्रिया एलआईसी व्यापारी खाते में लॉग इन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करने की आवश्यकता है:

चरण 1:  एलआईसी मर्चेंट पॉलिसी पोर्टल पर जाएं।

चरण 2: होमपेज से “मर्चेंट पोर्टल” टैब चुनें, जो “ऑनलाइन सेवाओं” के तहत विकल्पों की एक सूची है।

चरण 4: उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करके जारी रखें।

चरण 5: फिर विवरण में भेजें।

चरण 6: सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले, दोबारा जांच लें कि आपकी लॉगिन जानकारी सही है।

 

 नेट बैंकिंग का उपयोग करके एलआईसी मर्चेंट

ऑनलाइन चालान भुगतान का उपयोग एलआईसी मर्चेंट पॉलिसी प्लेटफॉर्म पर नकद से जुड़े चालान का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। इनवॉइस का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए, मर्चेंट टूल्स पर जाएं, और फिर ‘इनवॉइस ऑनलाइन भुगतान करें’ पर क्लिक करें।

यह सभी लंबित चालानों को प्रदर्शित करेगा, जिससे आप एक को चुनकर उसे जमा कर सकेंगे। यह आपसे आपके चालान भुगतान की शेष राशि की पुष्टि करने के लिए कहेगा, जिसके बाद आप अपना बैंक चुन सकते हैं और बैंक के भुगतान पोर्टल पर ले जा सकते हैं।

यह एक सफल भुगतान के बाद एलआईसी की वेबसाइट पर वापस ले जाएगा, जहां यह किसी की पीजी आईडी प्रदर्शित करेगा और यदि आवश्यक हो तो उन्हें अपनी भुगतान पावती प्रिंट करने की अनुमति देगा।

 

 

एलआईसी मर्चेंट(lic merchent ) शिकायतें; प्रीमियम रसीद/चालान देखने/प्रिंट करने में असमर्थ है

एलआईसी ( LIC ) व्यापारियों या एजेंटों द्वारा प्रीमियम रसीदें जेनरेट करने के लिए, रसीद के साथ वेबसाइट पर एक नई विंडो खुलेगी। एलआईसी रिटेलर वेबसाइट पर प्रीमियम रसीदें और चालान प्रदर्शित करने के लिए, पॉप-अप विंडो का उपयोग किया जाता है। यह कई बार समस्याग्रस्त हो सकता है।

यदि रसीद स्वचालित रूप से प्रस्तुत नहीं की जाती है, तो बीमाकर्ता द्वारा सुझाए गए विशिष्ट कदम हैं। समस्या को हल करने के लिए, कोई दो में से एक काम कर सकता है:

जब कोई ‘यहां क्लिक करें, तो रसीद के साथ नई विंडो खुल जाएगी। रसीद संख्या और भुगतान तिथि प्राप्त करने के लिए, मर्चेंट टूल्स पर जाएं और ‘क्वेरी’ पर क्लिक करें। एक बार उनके पास रसीद संख्या होने के बाद ‘रसीद देखें’ पर क्लिक कर सकते हैं।

 

एलआईसी मर्चेंट( lic merchent )या एजेंट कैसे बनें?

यहां एलआईसी मर्चेंट या एजेंट बनने का तरीका बताया गया है:

एलआईसी एजेंट बनने के लिए, कम से कम 18 वर्ष का होना चाहिए और exam भाग लेने के लिए भारत का नागरिक होना चाहिए। इसके लिए किसी की जन्म तिथि (डीओबी) प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। यदि किसी के पास जन्मतिथि टिकट नहीं है, तो वे एक प्राप्त करने के लिए पास के नगर निगम में जा सकते हैं।

स्कूल से 10 वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना

एलआईसी एजेंट बनने के लिए, किसी को 10 वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए और स्कूल द्वारा जारी और हस्ताक्षरित आधिकारिक प्रमाण पत्र होना चाहिए। यदि किसी ने दसवीं कक्षा उत्तीर्ण की है, लेकिन उसके पास डिप्लोमा नहीं है, तो वे अपने स्कूल से एक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़े :   संसद भवन

 

पैन कार्ड होना चाहिए

एलआईसी एजेंट बनने के लिए यह आखिरी कागजी कार्रवाई है। किसी को अपने पैन कार्ड या पैन नंबर (स्थायी खाता संख्या) की आवश्यकता हो सकती है। यदि किसी के पास नहीं है, तो कोई वहां जाकर पंजीकरण कर सकता है, या कोई ऑनलाइन आवेदन भी कर सकता है।

 

 साक्षात्कार और प्रशिक्षण

यदि किसी के पास सभी प्रासंगिक दस्तावेज हैं, तो वह अगले स्तर पर जाने के लिए तैयार है। कोई अपनी स्थानीय एलआईसी शाखा में विकास अधिकारी से मिल सकता है। उनका साक्षात्कार एक विकास अधिकारी द्वारा आयोजित किया जाएगा, और यदि वे पात्र हैं, तो उन्हें एलआईसी प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्वीकार किया जाएगा। 25 घंटे का प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा |

 

IRDAI परीक्षा की तैयारी

व्यक्तिगत प्रशिक्षण पूरा करने के बाद किसी को IRDAI परीक्षा के लिए पंजीकरण करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप परीक्षण के लिए अच्छी तरह से अध्ययन करते हैं।

एलआईसी शाखा में तैयारी सामग्री के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। वे मुफ्त किताबें भी देते हैं। यह परीक्षा निर्धारित करेगी कि कोई एलआईसी एजेंट के रूप में काम करने के योग्य है या नहीं। अगले स्तर तक आगे बढ़ने और नियुक्ति पत्र प्राप्त करने के लिए, परीक्षा में कम से कम 40% अंक प्राप्त करने चाहिए।

नियुक्ति पत्र और साक्षात्कार  परीक्षण के लिए सफलतापूर्वक अर्हता प्राप्त करने के बाद एक विशेष कोड के साथ एक नियुक्ति पत्र प्राप्त होगा। व्यक्तिगत साक्षात्कार और अतिरिक्त सहायता के लिए अब एक विकास अधिकारी से मिलने की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़े :   बेरोजगारी पर निबंध

एक विशेष विकास अधिकारी को नियुक्त किया जाएगा और उसका नाम और पद एक को मिलने वाले नियुक्ति पत्र में शामिल किया जाएगा।

साक्षात्कार और प्रशिक्षण में भाग लेना अधिकारी होगा यह अंतिम कदम है, और साक्षात्कार और एलआईसी प्रशिक्षण के बाद, एक व्यक्ति एक सम्मानित एलआईसी( LIC ) व्यापारी या एजेंट बन सकता है। एक और साक्षात्कार विकास अधिकारी द्वारा लिया जाएगा।

वह प्रशिक्षुओं को कुछ तथ्य प्रदान करेंगे, उन्हें आगे निर्देशित करेंगे, और उन्हें बताएंगे कि कैसे शुरुआत करें और साथ ही एक सफल एलआईसी एजेंट बनने के लिए आवश्यक अन्य महत्वपूर्ण विवरण भी। इसके साथ, कोई भी एलआईसी एजेंट के रूप में अपना करियर शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हो सकता है।

जो लोग एलआईसी मर्चेंट या एजेंट बनना चाहते हैं उन्हें यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए। उन्हें एक सफल एलआईसी एजेंट या मर्चेंट बनने के लिए ऊपर बताए गए चरणों का पालन करना होगा।

 

 

comment here