SSP Full Form in Hindi

SSP का फुल फॉर्म क्या होता है |SSP Full Form

SSP Full Form in Hindi में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक होता है जिसे इंग्लिश में Senior Superintendent of Police के नाम से जानते हैं एसएसपी का मुख्य काम उस राज्य के जिले में कानून व्यवस्था को बनाए रखना है एसएसपी किसी बड़े जिला के सबसे वरिष्ठ अधिकारी होता है । एसएसपी के कंधों पर दो स्टार के साथ ऊपर एक अशोक स्तंभ होता है ।

एसएसपी क्या होता है

जैसा कि ऊपर के आर्टिकल में हमने SSP Full Form पढ़ा अब जानते हैं की एसएसपी क्या होता है

SSP Full Form Senior Superintendent of Police होता है जो किसी राज्य में एक बड़ा जिला के वरिष्ठ अधिकारी होता है जिसके ऊपर उस जिले में कानून व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी होती है |SSP का पद ASP से ऊपर का पद होता है |

SSP कैसे बने

एसएसपी बनने के लिए छात्रों को सबसे पहले किसी भी विषय से स्नातक पास करना होगा इसके बाद विद्यार्थी को यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करनी होगी अगर वह छात्र यूपीएससी परीक्षा पास कर लेता है तब उसे आईपीएस या आईएएस बना दिया जाता है ।

एसएसपी बनने के लिए कोई डायरेक्ट वैकेंसी नहीं होती है बल्कि यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद सबसे पहले आपको एसीपी बनाया जाता है उसके बाद प्रमोशन के द्वारा SSP बनाया जा सकता है ।

SSP के लिए योग्यता

  • एसएसपी बनने के लिए विद्यार्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से स्नातक पास करना अनिवार्य है ।
  • एसएसपी का उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए
  • पुरुष उम्मीदवारों के लिए लंबाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए वही महिला की बात करें तो 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए ।
  • पुरुष उम्मीदवारों के लिए छाती 80 से 50 सेंटीमीटर होनी चाहिए वही महिला उम्मीदवारों के लिए कोई सीमा तय नहीं की गई है ।

एसएसपी के लिए आयु सीमा

  • जनरल :- 21-32 वर्ष
  • OBC :- 21-35 वर्ष
  • Sc / St :- 21-37 वर्ष

SSP का Exam pattern

जैसा कि ऊपर के आर्टिकल में हमने जाना कि SSP बनने के लिए यूपीएससी की परीक्षा को पास करना होगा तब आप आईपीएस रैंक के अधिकारी बन पाएंगे एवं प्रमोशन के बाद आपको SSP बनाया जा सकता है अब जानते हैं कि यूपीएससी का सिलेबस क्या है ।

यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए 3 चरणों से गुजराना होता है

प्रारंभिक परीक्षा:- इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं जिसमें केवल विद्यार्थी को पास करना होता है इस परीक्षा का अंक मुख्य परीक्षा में नहीं जुड़ता है |

मुख्य परीक्षा:- इस परीक्षा में कुल मिलाकर 9 पेपर होते हैं इस परीक्षा को पास करने के बाद विद्यार्थी को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है|

साक्षात्कार:- यूपीएससी परीक्षा का अंतिम चरण साक्षात्कार होता है क्योंकि साक्षात्कार को पास करने के बाद यूपीएससी द्वारा रिजल्ट घोषित कर दिया जाता है | साक्षात्कार कुल मिलाकर 200 अंकों का होता है जिसमें विद्यार्थियों को बौद्धिक क्षमता, देश ,राजनीतिक एवं जनरल नॉलेज से संबंधित सवालों का जवाब देना होता है ।

SSP कि सैलेरी

एसएसपी के सैलरी के बात करें तो एसएसपी के शुरुआती सैलरी ₹118000 से लेकर ₹210000 तक होती है इसके अलावा सरकार की तरफ से कुछ अन्य भाथा एवं सुविधाएं भी दी जाती है जैसे: स्वास्थ्य सुविधा, बिजली, घर, गाड़ी एवं यातायात सुविधा इत्यादि ।

SSP से संबंधित फुल फॉर्म

system service processor
Scotland socialist party
Sound system of Paris
Solar system produce
Skrillex and send of pind
Serial sintex of people
Society for Scholarly Publishing
Scottish socialist Party
Self survice portle
Senior scientist of Peru
Scotland scientist program
Senior superintendent of public
Supervisors sure of people
SSP Full Form

इसे भी पढ़े :

यहां इस पोस्ट के माध्यम से आपको SSP Full Form एवं एसएसपी से संबंधित सभी जानकारी देने की कोशिश की गई है अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो आप कमेंट जरूर करें एवं दोस्तों के साथ शेयर भी करें ।

2 thoughts on “SSP Full Form in Hindi”

Leave a Comment