TGT Full Form in Hindi

क्या आप जानते हैं की TGT Full Form in Hindi क्या होता है टीजीटी का मीनिंग क्या होता है टीजीटी के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए एवं टीजीटी से संबंधित सभी प्रकार के जानकारी के बारे में इस आर्टिकल में देंगें|

TGT का फुल फॉर्म क्या होता है | TGT Full Form

TGT का फुल फॉर्म Trend Graduate Teacher होता है जिसे हिंदी में प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर के नाम से जानते हैं टीजीटी किसी प्रकार का कोई पाठ्यक्रम नहीं है, बल्कि स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद इसे प्राप्त किया जा सकता है जिससे उम्मीदवार शिक्षक के रूप में किसी विभाग में आसानी से काम कर सकते हैं ।

टीजीटी क्या है | TGT kya hai

टीजीटी एक तरह का प्रमाण पत्र होता है जिसके माध्यम से उम्मीदवार किसी स्कूल में पहली से लेकर 10वीं तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं जिसके लिए उन्हें दसवीं में 45% अंक लाना अनिवार्य है तभी आप टीजीटी पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं । इसके अलावा उम्मीदवार की उम्र 35 वर्ष से कम होनी चाहिए । टीजीटी के लिए राज्य स्तर की परीक्षाएं ली जाती है ।

TGT के लिए योग्यता

टीजीटी के योग्यता की अगर बात करें तो किसी भी विषय से विद्यार्थी को स्नातक पास होना चाहिए इसके साथ साथ अगर आपने B.ED M.Ed या पीएचडी किया है तो आप टीजीटी के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

टीजीटी का परीक्षा प्रोसेस क्या होता है

TGT एग्जाम के लिए 125 अंक के 4 पेपर होते हैं जो कुल मिलाकर 500 अंक होते हैं इन्हें अंकों में से मेरिट लिस्ट तैयार किए जाते हैं इसके अलावा अगर आप पीएचडी या M.ed किए हैं तो 30 अंक अलग से जोड़ दिए जाते हैं इस परीक्षा में इंटरव्यू नहीं होता है और ना ही कोई नेगेटिव अंक काटे जाते हैं ।

TGT परीक्षा के लिए सिलेबस

  • इतिहास
  • भूगोल
  • अर्थशास्त्र
  • स्थानीय भाषा
  • गणित
  • विज्ञान

TGT वालो कि सैलेरी कितनी मिलती है

जो व्यक्ति टीजीटी के द्वारा शिक्षक बने होते हैं उनकी अगर सैलरी की बात की जाए तो सातवां वेतन आयोग के अनुसार ₹44900 से लेकर ₹142000 तक होती है इसके अलावा ग्रेड पे की सुविधा भी दी जाती है अगर ग्रेड पे की बात करें तो लगभग 4100 प्रति माह दिया जाता है ।

टीजीटी से संबंधित फुल फॉर्म

Trade Gold Terminate
Thailand Grid Theorem
Tutorial Grab Trade
Transgender Territories
Titanium Gold Bridge
Tracking Goods Trade
Taiwan Game Team
Turkey Ground Transport
Team Goal Trust
Tata Group Team

TGT Full Form से सम्बंधित FAQ

TGT करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

टीजीटी प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए अभ्यार्थी को स्नातक पास करना आवश्यक है इसके अलावा उम्मीदवार का उम्र 35 वर्ष से कम होना चाहिए ।

टीजीटी कितने साल का कोर्स है?

टीजीटी 2 साल का कोर्स होता है जिसमें दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है इसके लिए विद्यार्थी को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास करना जरूरी है

इसे भी पढ़े :

इस लेख में अपने जाना की TGT Full Form in Hindi क्या होता है टीजीटी क्या होता है एवं TGT से संबंधित सभी प्रकार के अन्य जानकारी प्राप्त किया होंगे अगर इस आर्टिकल से आपको कुछ जानने को मिला होगा तो आप कमेंट जरूर करें एवं दोस्तों के साथ शेयर भी करें ।

1 thought on “TGT Full Form in Hindi”

Leave a Comment